UP Mahila Samarthya Yojana 2023 | महिला सामर्थ्य योजना लाभ और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, नंबर

5/5 - (3 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Mahila Samarthya Yojana In Hindi | उत्तरप्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2023, यूपी महिला समर्थ्य योजना क्या है, उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें, हेल्पलाइन नंबर, ( UP Mahila Samarthya Yojana Online Registration) ( UP Mahila Samarth Yojana Online Apply ) Helpline Number

UP Mahila Samarthya Yojana 2023 नमस्कार दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार में महिलाओं के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई है जिनमें से एक यूपी महिला समर्थ योजना 2023 की शुरुआत 2021-22 की बजट के दौरान 22 फरवरी को घोषणा की गई है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं महिला सशक्तिकरण करना है इस योजना के अंतर्गत एंड कॉटेज उद्योगों के माध्यम से उनके जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट तैयार किया।

आइए “UP Mahila Samarthya Yojana 2023” आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि यूपी महिला समर्थ योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कैसे आवेदन करना होगा कौन पात्र होंगे विशेषताएं क्या है क्या दस्तावेज लगेंगे इन सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त हो सकेगीं, विस्तार से इस आर्टिकल को पढ़ें –

UP Mahila Samarthya Yojana In Hindi
UP Mahila Samarthya Yojana online Apply

Table of Contents

UP Mahila Samarthya Yojana 2023 (हाईलाइट सूची)

1. योजना का नाम “यूपी महिला सामर्थ्य योजना”
2 किसके द्वारा शुरू की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
3. किसे मिलेगा लाभ उत्तर प्रदेश के महिला नागरिकों को
4. उद्देश्यराज्य मे महिलाओं को रोजगार के लिए प्रेरित करना
5. वर्ष2023
6.आवेदन प्रक्रियाजल्द ही उपलब्ध होंगे
7.ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही उपलब्ध होंगे

उत्तरप्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2023 क्या है

उत्तर प्रदेश की और भी योजनाओं में से बेहतर UP Mahila Samarthya Yojana 2023 जो कि महिलाओं के पक्ष में है, सरकार ने 2001-22 के बजट के दौरान इस योजना की शुरुआत की है, स्थानीय संसाधनों के अनुसार घर उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा स्वयं द्वारा उपज की गई उत्पादों की बिक्री के लिए सरकार द्वारा बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा, यह योजना महिला सामर्थ्य योजना के नाम से शुरू की गई है, जिस को चलाने के लिए सरकार ने 200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है, इस योजना के कारण महिलाएं प्रतिभावान बनेंगी एवं सशक्तिकरण के साथ आत्मनिर्भर भी हो सकेंगे, इसके लिए सरकार कार्यरत है कि संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

UP Mahila Samarthya Yojana का उद्देश्य (Objective)

UP Mahila Samarthya Yojana 2023 इस योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं का कल्याण एवं सशक्तिकरण करना इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित एवं प्रेरित किया जाएगा महिलाओं द्वारा संचालित किए जाने वाले उद्योग का उत्थान किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा प्रशिक्षण की शक्ति से महिलाएं उद्योग को बेहतर तरीके से चला सकेंगे एवं उद्योग का भी विकास होगा इस प्रकार महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा।

महिला सामर्थ्य योजना कार्यान्वयन

महिला UP Mahila Samarthya Yojana 2023 योजना के पहले चरण में 200 विकास खंडों महिला सामान्य सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे, सरकार द्वारा शुरू किए गए इन केंद्रों पर प्रशिक्षण समान उत्पादन और प्रसंस्करण तकनीकी अनुसंधान और घर उद्योग से संबंधित सुविधा जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी प्रत्येक केंद्र में 90 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा यूपी में चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत महिलाओं कोदो स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा जिसमें पहला जिला स्तरीय समिति का गठन राज्य स्तरीय समिति का गठन महिलाओं के लिए रोजगार को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थानी संचालन समिति के साथ जिला स्तरीय कमेटी को काम करना होगा प्रत्येक जिले में गठित समिति पात्र महिलाओं को संगठनों में पहचान दिलाएंगे,

UP Mahila Samarthya Yojana इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को प्रोत्साहित करना जागरूक करना उनके पराक्रम, एक्स्पोज़र ,सेमिनार कार्यालय और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिससे उच्च प्रशिक्षण की सेवा उपलब्ध कराई जा सके।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Profits and Features)

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के पक्ष में चलाई गई योजना जो कि महिलाओं का सशक्तिकरण तथा कल्याण के लिए यूपी महिला सामर्थ्य योजना शुरुआत की गई है।
  • योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • UP Mahila Samarthya Yojana के तहत स्थानीय संसाधथनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के सहायता से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने का प्रयास किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं द्वारा अपनी उपज को बेचने के लिए सरकार बस बाजार उपलब्ध करवाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी महिला समर्थ योजना को बजट की घोषणा करते हुए 22 फरवरी को शुरुआत किया गया है।
  • इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार द्वारा 100 करोड का बजट का प्रावधान रखा गया है।
  • यह योजना महिलाओं के पक्ष में सशक्तिकरण तथा कल्याण के लिए शुरू किया गया है जो की महत्वकांक्षी साबित होगा।
  • किसी योजना का कार्यान्वयन दो स्तरीय कमेटी के माध्यम से किया जाएगा।
  • जिला स्तर पर एक कमेटी एवं एक कमेटी राज्य स्तर पर गठित की जाएगी।
  • यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2023 कि पहले चरण में 200 विकास खंडों में सुविधा केंद्र विकसित किए जाएंगे।
  • सरकार द्वारा खोले गए इन केंद्रों में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे
  • सरकार द्वारा प्रत्येक सुविधा केंद्र पर होने वाले 90% खर्च का राज्य सरकार द्वारा जिम्मा उठाया जाएगा।

पात्रता मानदंड तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज ( Eligibility, Document)

  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के पात्र उत्तर प्रदेश की महिलाएं होंगी।
  • आपका आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

यूपी महिला सामर्थ्य योजना में आवेदन करने के लिए इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सहायता से आप आवेदन कर सकेंगे।

(UP Mahila Samarth Yojana Online Apply ) यूपी महिला सामर्थ्य योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

साथियों यदि आप भी यूपी महिला सामर्थ्य योजना में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करनी होगी। क्योंकि हाल ही में सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है। एवं अब तक ऑफिशियल वेबसाइट जारी नहीं किया गया। जिस कारण आवेदन की प्रक्रिया भी सक्रिय नहीं है जैसे ही सरकार द्वारा यूपी महिला सामर्थ्य योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए नई सूचना प्राप्त होगी, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा देंगे, इस योजना की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल से जुड़े रहे और योजना का लाभ सबसे पहले उठाएं और हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

यूपी महिला सामर्थ्य योजना का हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

दोस्तों इस योजना से संबंधित सारी जानकारी हमने उपलब्ध करा दी है, यदि आपके मन में कोई और भी नए सवाल है जिसका समाधान आपको नहीं मिल रहा है, या फिर इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं, यदि इस योजना से संबंधित कोई शिकायत दर्ज करानी हो, हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराई जाती है, इस पर कॉल करके आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं, जिसे अभी उपलब्ध नहीं कराया गया है, कुछ समय पश्चात आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा जैसे सरकार द्वारा कोई नोटिफिकेशन प्राप्त होता है, तो आपको जरूर सूचित किया जाएगा इस योजना की संपूर्ण जानकारी पहले प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल से जुड़े रहे रहें।

आपकी सहायता के लिए कुछ महत्वपूर्ण लिंक्स

1. होम पेज क्लिक करें
2. अधिकारी वेबसाइटजल्द ही उपलब्ध होगी
3.टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें
4.व्हाट्सएप ग्रुपज्वाइन करें
5.हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

FAQ :- इस योजना से संबंधित प्रश्नोत्तरी

Q . महिला सामर्थ्य योजना कब शुरू हुई ?

Ans – महिला समर्थ योजना 2021-22 के बजट के दौरान योजना 22 फरवरी के दिन की शुरुआत की गई, इसकी शुरुआत यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया है।

Q . महिला सामर्थ्य योजना क्या है ?

Ans -महिला समर्थ योजना के अंतर्गत महिलाओं को उद्योग चलाने के लिए उच्च प्रशिक्षण एवं उन्हें उद्योग करने में मदद मिलेगी प्रशिक्षण के तहत जागरूकता वर्कशॉप ट्रेनिंग प्रोग्राम काउंसलिंग प्रोग्राम सेमिनार आदि कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्वयं पर निर्भर बनाया जाएगा।

Q . महिला सामर्थ्य योजना में आवेदन के लिए पात्रता क्या है ?

Ans – इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाओं का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है ,इसके साथ ही इस योजना में आवेदन सिर्फ महिलाएं ही कर पाएंगे क्योंकि योजना महिलाओं के लिए निकाली गई है।

Q . महिला सामर्थ्य योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

Ans – अभी इस योजना का हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध नहीं कराया गया है,जैसे उपलब्ध होगा आपको सूचित कर दिया जाएगा, इस आर्टिकल से जुड़े रहे।

इन्हें भी पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment