उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन (UP Shadi Anudan Yojana)

5/5 - (4 votes)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना 2023 क्या है? (UP Shadi Anudan Yojana in Hindi), लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज,ऑनलाइन आवेदन, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, विवाह हेतु अनुदान योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना Uttar Pradesh Vivah Shadi Anudan Online Apply, Eligibility, Form, Documents, Official Website, Helpline Number, Online Registration, State List .

हमारे भारत देश में कुछ ऐसे भी वर्ग हैं, जोकि अभी के वर्तमान समय में थी बहुत पिछड़े हुए हैं, इन वर्ग के नागरिकों की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है, आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से इस वर्ग के लोग अपने बच्चों की शिक्षा को पूरा नहीं कर पाते हैं, साथ ही उनके विवाह (शादी) से संबंधित भी अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लाई जाती हैं, जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके।

इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए, उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा एक ऐसे ही कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है, इस कल्याणकारी योजना का नाम “उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना” रखा गया है, इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को, उनकी बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन (UP Shadi Anudan Yojana)
उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना 2023

UP Shadi Anudan Yojana Highlights

योजना क्या हैउत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
योजना की शुरुआत कब की गईवर्ष 2017
योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गईउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
योजना का उद्देश्य क्या हैउत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की 18 वर्ष से अधिक उम्र की कन्या का विवाह करने के लिए के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना।
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की विवाह योग्य कन्याएं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना 2023 क्या है? (UP Shadi Anudan Yojana in Hindi)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Shadi Anudan Yojana की शुरुआत की गई है, इस योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार की विवाह योग्य 2 बेटियों के विवाह हेतु ₹51000 का अनुदान राशि प्रदान किया जाएगा, परिवार के जिन भी बेटी का विवाह करना होगा उनकी विवाह की तिथि में आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, एवं वर की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, परिवार की केवल 2 बेटियों के लिए इस योजना का अनुदान राशि अनुमान्य होगा।

उत्तर प्रदेश विवाह (शादी) अनुदान योजना का उद्देश्य क्या है?

सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था, कि ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से उन्हें अपने बेटियों के विवाह को लेकर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें इस योजना के माध्यम से उनकी बेटियों के विवाह हेतु अनुदान की राशि प्रदान कर परिवार को आर्थिक सहयोग करना है, जिससे कि देश में बेटियों को लेकर लोगों की सोच में बदलाव आ सके, इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक के अलावा अन्य वर्ग के नागरिकों को भी जोड़ा गया है।

क्या विवाह अनुदान योजना को सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया है?

वर्तमान समय पर प्रदेश के सरकार द्वारा चलाई गई उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना को बंद कर दिया गया है, बेटियों के विवाह करने पर सरकार के द्वारा ₹20000 की अनुदान राशि उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके लिए नागरिक को किसी भी प्रकार की आवेदन प्रक्रिया नहीं रखी गई है, क्योंकि शासन के द्वारा यह आदेश दिया गया था, कि इस पोर्टल को जल्द से जल्द बंद कर दिया जाए जिसे सामाजिक कल्याण विभाग के द्वारा दिनांक 18 अगस्त को पोर्टल बंद करने के आदेश को पास भी कर दिया, जिसके बाद इस पोर्टल पर 26 अगस्त तक इस पोर्टल पर आवेदन किया गया था।

इस पोर्टल पर तकनीकी सुधार हेतु इस पोर्टल को बंद किया गया है, यह जानकारी सामाजिक कल्याण अधिकारिक के द्वारा दी गई है, जब इस पोर्टल पर तकनीकी सुधार हो जाएगा तो इस पोर्टल को पुनः चालू कर दिया जाएगा, जिसके बाद प्रत्येक जोड़े को ₹51000 की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।

600 करोड़ का बजट पास किया गया था

वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उनके दूसरे कार्यालय से बजट पास किया गया, जिस पर योगी आदित्यनाथ जी को वित्तीय वर्ष 2022-23 लिए 600000 करोड़ रुपए भी प्रस्तावित किया गया था। इनके द्वारा इस बात की घोषणा भी की गई थी, की जो भी बजट पास किया जाएगा उसी के अंतर्गत ही UP Shadi Anudan Yojana पर कार्य भी किया जाएगा, जिससे कि इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा गरीब परिवार की बेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता के रूप में अनुदान की राशि प्रदान की जा सके।

पंजीकरण की अंतिम तिथि

जिला गरियाबंद में पिछले वर्ष 2022 में विवाह अनुदान योजना योजना के अंतर्गत एक विवाह कार्यक्रम रखा गया था जिस पर इच्छुक जोड़े के द्वारा उनके स्वयं का पंजीकरण करवाया गया, इसके पश्चात दिनांक19 फरवरी को यह कार्यक्रम किया गया, 5 फरवरी इसमें पंजीकरण करने की अंतिम तिथि थी, एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय से इसकी संपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

लाभार्थी को अनुदान की राशि कब और कैसे प्राप्त होगी?

जो भी लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन करेंगे उनके स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है, क्योंकि UP Shadi Anudan Yojana के अंतर्गत गरीब परिवार के लड़कियों की शादी के लिए जो भी अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी, वह आवेदक के बैंक खाते में सीधे जमा कर दिए जाएंगे, यह बैंक खाता केवल भारतीय (राष्ट्रीय बैंक) पर होनी चाहिए, यह राशि केवल बेटी की शादी होने पर ही निकाली जा सकती है, जिसकी समय सीमा केवल 90 दिनों तक रखी गई है।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना से लाभ/विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों के लिए की गई है, जिसके अंतर्गत केवल उत्तर प्रदेश की विवाह योग्य लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश की विवाह योग्य लड़कियों की शादी के लिए ₹51000 अनुदान राशि प्रदान की जाएगी।
  • योजना का लाभ केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अल्पसंख्यक परिवार की बेटियों को प्राप्त होगा।
  • योजना के माध्यम से सरकार बेटियों को लेकर परिवार एवं समाज में हो रहे भेदभाव एवं कुरीतियों को हटाना चाहती है, इस योजना के माध्यम से परिवार में बेटियों को लेकर जागरूकता हो सकेगी।
  • इस योजना कल आप लेने के लिए अभी तक ऑनलाइन माध्यम से योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना में पात्रता

  • सर्वप्रथम तो इस योजना के पात्र होने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है, क्योंकि यह योजना केवल उत्तर प्रदेश की लड़कियों के लिए लाई गई है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी परिवार, की आय 40080 से अधिक नहीं होनी चाहिए, इससे अधिक आए होने पर इस योजना के लाभ के पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • शहरी क्षेत्र के निवासी परिवार कि आय 56460 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • केवल उन्हीं लड़कियों को अनुदान की राशि प्रदान की जाएगी जिनकी आयु 18 वर्ष या किस से अधिक है, इसके अलावा लड़की की उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो :- आवेदक के स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड :- आप की नागरिकता एवं अन्य जानकारियों के लिए आधार कार्ड आवश्यक दस्तावेज।
  3. जाति प्रमाण पत्र :- यदि आवेदन कर्ता OBS/SC/ST की श्रेणी (Category) मैं आता होगा, उसे अनिवार्य रूप से जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
  4. आयु प्रमाण पत्र :- आयु संबंधित जानकारी के लिए आयु प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  5. आय प्रमाण पत्र :- आवेदन करता आय से संबंधित जानकारी के लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  6. विवाह प्रमाण पत्र (शादी प्रमाण पत्र) :- इस बात की पुष्टि करने के लिए कि आवेदक की शादी इस योजना के अंतर्गत हुई है, शादी प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  7. बैंक पासबुक खाता संख्या :- इस योजना के अंतर्गत अनुदान की राशि लाभार्थी के बैंक खाते दी जाएगी जिसके लिए बैंक खाते का नंबर आवश्यक है।
  8. मोबाइल नंबर :- योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु मोबाइल नंबर अवश्य प्रदान करें।

UP Shadi Anudan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट

इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाएं जिस पर आप सभी को इस योजना से संबंधित अधिक जानकारियां प्राप्त होंगी एवं आप अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे।

होम पेजउपलब्ध है
आधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध है
हेल्पलाइन नंबर18001805131, 18004190001, 0522-2286199

अन्य पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment